HomeBanking

किसान विकास पत्र क्या है, क्या लाभ है और कैसे निवेश करें?

Like Tweet Pin it Share Share Email

भारत सरकार ने देश के आम लोगों के लिए ऐसी कई Saving Schemes शुरू की हैं जिनमे वो अपने पैसों का निवेश करके अपनी राशि को बढ़ा सकते हैं या दुगुना कर सकते हैं।

अगर आप लंबे समय तक अपना पैसा की किसी जगह Invest करने की सोच रहे हैं तो एक ऐसी Saving scheme है जहां आपका पैसा निश्चित समय अवधि में Double हो जाता है। जी हाँ उस Saving scheme का नाम है – Kisan Vikas Patra (किसान विकास पत्र) यानि की KVP 




बैंक मे आपका पैसा तो सुरक्षित है लेकिन आपको व्याज उतनी नहीं मिल पाती, अगर आप लंबे समय तक अपना पैसा किसी जगह Deposit करके रखना चाहते हैं तो मेरे ख्याल से आपको दूसरी saving schemes मे अपना पैसा लगाना चाहिए।

Indian Post Office आपको ऐसी कई saving schemes की सुविधा देती है, आप यकीन नहीं करेंगे की भारत के ज़्यादातर लोग इन योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।

आज हम आपको Indian Post office की ऐसी ही saving scheme के बारे मे बता रहे हैं — किसान विकास पत्र 

क्या है – किसान विकास पत्र?

भारत सरकार के आधीन Indian Post office कई saving scheme offer करती है जैसे की RD, Saving account, NSC, PPF, TD आदि। इन्हीं स्कीम मे से एक सबसे बढ़िया स्कीम है – किसान विकास पत्र।

कई लोगों को ये गलतफहमी है की यह स्कीम सिर्फ किसानो के लिए है, लेकिन असल मे ऐसा नहीं है। यह सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है। 




किसान विकास पत्र के क्या-क्या लाभ है, कैसे इसमे निवेश करे और कैसे आपको आपका पैसा मिलेगा वो आप नीचे पढ़ सकते हैं।

1# 115 महीने (9 साल, 7 महीने) मे होगा पैसा Double

किसान विकास पत्र लेने के बाद आपका पैसा 115 महीने यानि की 9 साल, 7 महीने मे Double हो जाता है। जी हाँ, आप 50,000 का किसान विकास पत्र खरीदते हैं तो आपको 115 महीने बाद 1 लाख मिलेगा।

आप कितनी Amount का KVP certificate लेते हैं ये आप पर निर्भर करता है, ये पक्का है की 115 महीने बाद आपका पैसा डबल हो जाएगा।

2# 115 महीनो तक जमा रहेगा तभी होगा डबल

अगर आप चाहते हैं की किसान विकास पत्र का पैसा Double हो जाए तो उसके लिए आपको 115 महीनो तक अपना पैसा जमा करना होगा, आपको पैसा निकालना नहीं है। मान लो 50,000 का KVP आपने लिया है तो वो तभी डबल होगा जब 115 महीने पूरे होंगे।

अगर maturity से पहले आप पैसा ले लेते हैं तो आपको सिर्फ व्याज दर के हिसाब से पैसा वापस मिलेगा।

3# 7.5% की दर से व्याज मिलेगा

व्याज दर की बात करे तो आपको 7.5% की दर से व्याज दी जाती है। जो लोग Maturity से पहले ही अपना पैसा लेना चाहते हैं उन्हे इस व्याज दर से पैसा मिल जाता है। बाकी 115 महीनो तक maturity होने पर आपको दुगुना पैसा मिल ही जाता है।

4# किसी भी Post Office मे ले सकते हैं किसान विकास पत्र

आप अपने आस-पास की किसी भी Post office मे जाकर किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं, ऐसा कोई नियम नहीं है की इसी पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं।




हर शहर के हर area मे post office की सुविधा है, गाँव मे भी आप अपने तहसील मे post office जा सकते हैं।

5# कोई Tax नहीं लगेगा

जी हाँ, किसान विकास पत्र मे किसी भी प्रकार की tax वसूल नहीं किया जाता। KVP Section 80C of the Income Tax Act, 1961 के तहत tax free scheme है। आपको आपका पूरा पैसा मिलता है वो भी डबल करके।

6# 30 महीने बाद भी आप पैसा Withdraw कर सकते हैं

ऐसा जरूरी नहीं की आपको 9 साल, 7 महीने तक पैसा जमा करके रखना ही पड़ेगा, मान लो आपको urgent पैसों की जरूरत है तो आप 30 महीने बाद अपने किसान विकास पत्र का पैसा व्याज के साथ ले सकते हैं।

हाँ, 30 महीने से पहले आप पैसा नहीं ले सकते।

7#   1,000, 5000, 10,000, Rs 50,000 या उस से ज्यादा का ले सकते हैं KVP

आप कितनी भी Amount का किसान विकास पत्र ले सकते हैं, कम से कम रकम है Rs.1000 और अधिक से अधिक की कोई limit नहीं है।

आप 1000 का भी KVP ले सकते हैं, 5000 का ले सकते हैं, 50,000 का भी ले सकते हैं, 50 लाख का भी ले सकते हैं।




8# किसी दूसरे के नाम अपना KVP transfer कर सकते हैं।

मान लो आपको अपना KVP certificate किसी दूसरे व्यक्ति के नाम करना है तो आप ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने से वो KVP certificate उस व्यक्ति के नाम हो जाएगा, और पैसा उसको ही मिलेगा।

9# 115 महीने Maturity के बाद cheque से मिलेगा पूरा पैसा

115 महीने (9 साल, 7 महीने) पूरे होने के बाद आपके किसान विकास पत्र की Maturity पूरी हो जाती है और अब आपका पैसा डबल हो गया है।

आप Post office जाकर KVP certificate जमा कर सकते हैं और उसके बाद आपको Cheque के जरिये पैसा मिल जाता है।

कैसे खरीदें किसान विकास पत्र?

आपको कुछ भी खास नहीं करना है। बस अपने नजदीकी Post office आपको जाना है, साथ मे ID proof और Address proof भी ले लीजिये। आपको वहाँ एक Form भरना होगा।

जितनी Amount का आप किसान विकास पत्र लेना चाहते हैं वो आपको देनी होगी, आप cash मे ये रकम दे सकते हैं।

बस आपको जमा की गयी राशि का किसान विकास पत्र मिल जाएगा। वो certificate आपको संभाल कर रखना है।




तो ये है जानकारी किसान विकास पत्र के बारे में। वाकई मे यह बड़े कमाल की saving scheme है और इसमे आपको निवेश जरूर करना चाहिए। अगर अब भी किसान विकास पत्र को लेकर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप comments के जरिये पूछ सकते हैं।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *