HomeInternet

CryptoCurrency क्या है? -What is Cryptocurrency in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

Cryptocurrency (क्रिप्टोकरेंसी)  – आजकल ये बहुत चर्चा मे हैं, खासकर अगर आप इंटरनेट पर मंडराते रहते हैं तो कहीं ना कहीं इसके बारे मे जरूर पढ़ा होगा। क्या है cryptocurrency? आखिर क्यूँ ये इतनी पोपुलर हो रही है, कहाँ होता है इस्तेमाल ऐसे कई सवाल हैं जिनका जवाब हम आपको देने जा रहे हैं।

Cryptocurrency क्या है?

Cryptocurrency का सीधा-सीधा मतलब है Digital Asset (डिजिटल संपत्ति). Crypto का मतलब होता है Coding, Secure (secret) और Currency का मतलब है मुद्रा। यानि की इंटरनेट पर सुरक्षित coding से बनाई गयी मुद्रा को cryptocurrency कहते हैं।

भारत की मुद्रा का नाम है रुपया, अमेरिका की मुद्रा है डॉलर और यूके की मुद्रा है पाउंड। अब ऐसे ही इंटरनेट की दुनिया के लिए जो मुद्रा बनाई गयी है वो है cryptocurrency या Digital currency या Virtual Currency भी कह सकते हैं।




इस डिजिटल मुद्रा को आप ना देख सकते हैं, ना स्पर्श कर सकते हैं क्यूंकी ये डिजिटल (Virtual) होती है। इंटरनेट पर आप इस मुद्रा को एक-दूसरे के साथ share कर सकते हैं, आप खरीददारी कर सकते हैं, आप खरीद कर बेच भी सकते हैं।

Cryptocurrency की महत्वपूर्ण बातें 

इस digital asset का भी अपना महत्व है। कुछ इसे भावी मुद्रा मान रहे हैं तो कुछ इसके भविष्य को लेकर संशय में हैं।

1# किसी भी बैंक या सरकार का नहीं नियंत्रण 

Cryptocurrency की सबसे खास बात यह है की इसमे किसी सरकार का ,किसी बैंक का कोई नियंत्रण नहीं है। इंटरनेट पर किसी की सरकार नहीं है इसलिए इस digital currency पर किसी का भी नियंत्रण नहीं है, कोई मालिक नहीं है।

भारत मे रुपया पर देख-रेख भारतीय रिजर्व बैंक करती है लेकिन यहा  cryptocurrency पर कोई भी देख रेख नहीं रखता।

एक व्यक्ति बिना किसी मध्यस्थी के दूसरे व्यक्ति के साथ इसकी लेन देन करता है।




2# बहुत ज्यादा कीमती 

इन Digital Currency की कीमत बहुत ज्यादा होती है। जैसे की Bitcoin नाम की digital currency की कीमत रुपये मे 6 से 12 लाख तक हो जाती है।

इसी प्रकार बाकी की जितनी भी Virtual currency हैं उनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है। इनकी बढ़ती कीमत को देख कर आज लोग इसमे इन्वेस्ट कर रहे हैं और भाव बढ्ने पर इनको बेच कर तगड़ा मुनाफा करते हैं।

इनकी कीमत ज्यादा होने के कारण हर कोई नहीं खरीद सकता।

3# सरकारी मान्यता नहीं

भले इंटरनेट पर  cryptocurrency का चलन बढ़ा है लेकिन आज भी किसी भी देश ने इसको मान्यता प्रदान नहीं की है। भारत मे भी सरकार ने इसको कानूनी मान्यता नहीं दी है।




एक तरह से कहा जाए अभी यह मुद्रा इंटरनेट पर स्वतंत्र रूप से घूम रही है। भविष्य मे इसको स्वीकृति मिलती है या नहीं ये आने वाला समय ही बताएगा। लेकिन ऑनलाइन इनकी धड़ल्ले से ख़रीदारी – बिक्री हो रही है।

4# सुरक्षित लेन देन 

ये इंटरनेट मुद्रा है इसलिए ये ना समझें की ये सुरक्षित नहीं है। ये cryptocurrency एक दम सुरक्षित हैं और उनकी लेन-देन encrypted होती है, तीसरा कोई भी व्यक्ति इसमे शामिल नहीं होता है।

5# कर सकते हैं पैसा इन्वेस्ट

दुनिया भर मे लोग इन cryptocurrency मे अपना पैसा लगा रहे हैं और तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं। इनकी कीमत कम-ज्यादा होती रहती है। कीमत कम होने पर इन्हें खरीद लिया जाता है और कीमत जैसे ही बढ़ती है उन्हे बेचकर लाभ उठाया जाता है।

भारत से भी कई बड़ी हस्तियाँ इनमें पैसा लगा रहीं हैं और परिणाम चोकाने वाला है, उन्हें कई गुना पैसा रिटर्न मे मिला है।




6# कीमत नहीं स्थिर

Digital Currency की कीमत अस्थिर है। कभी इनकी कीमत एक दम बढ़ जाएगी और कभी एक दम गिर जाती है। उदाहरण के तौर पर Bitcoin की कीमत कभी 7 लाख हो जाएगी और कभी 12 लाख हो जाती है।

इस कीमत की अस्थिरता की वजह से कई बार नुकसान का सामना भी करना पड़ता है। हाँ आप भाव बढ्ने पर इनको बेचते हैं तो फायदा ही फायदा है।

अलग -अलग Cryptocurrency के नाम (प्रकार)

अब ऐसा ना सोचें की cryptocurrency कोई एक है। दरअसल इंटरनेट पर कई cryptocurrency उतर चुंकी हैं। सुनने मे ये भी आया है की भारत की Reliance Jio भी अपनी cryptocurrency लाने जा रहा है।

आइये ऐसी अलग-अलग कुछ Digital Currency के बारे मे जानते हैं।

1# Bitcoin (BTC)

इसकी शुरुआत 2009 मे satoshi nakamoto ने की थी। भारत मे इसकी कीमत आज 1 BTC = 8 लाख 58 हजार है। कीमत ज्यादा होने की वजह से आज ये नंबर वन पर है।

2# Litecoin (LTC)

इसकी शुरुआत Charlie Lee जो की Google मे काम करते हैं उन्होने 2011 में की थी। इसकी कीमत आज 1 LTC = 15 हज़ार 400 है। इसकी कीमत कम होने की वजह से कोई भी खरीद सकता है।




3# Ethereum (ETH)

Ethereum की शुरुआत 2015 मे Vitalik Buterin ने की थी। रुपये मे इसकी कीमत आज  1 ETH = 88,357 है।

4# Ripple (XRP)

सबसे भरोसेमंद, किफ़ायती अगर कोई क्रिप्टो करेंसी है तो वो है Ripple. ये सिर्फ डिजिटल करेंसी ही नहीं है एक RTGS Payment protocol भी है जिसकी मदद से पैसों का ऑनलाइन लेन देन तेजी से कोई भी डिजिटल करेंसी कर सकती है। ये सस्ता भी है 1 Ripple = 120 रुपये

अन्य Cryptocurrency इस प्रकार हैं:

  • Namecoin
  • Swiftcoin
  • Dogecoin
  • Dash
  • Zcash
  • Monero
  • Petro
  • Cardano

तो अब तो आपको समझ मे आ गया होगा की CryptoCurrency क्या है और आज क्यूँ इसके पीछे दुनिया दीवानी है। भारत मे भी Reliance Jio अपनी क्रिप्टोकरेंसी शुरू करने जा रहा है जिसका नाम होगा JioCoin. भारत मे अभी इसका इतना उत्साह नहीं है और लोग इसको रिसकी मान रहे हैं, देखते हैं जब Jiocoin उतरता है तब क्या होता है।