HomeBanking

आधार कार्ड को लेकर बनाए गए नए नियम – जानिए

Like Tweet Pin it Share Share Email

केंद्र सरकार ने एक बहुत बड़ा फैसला आधार कार्ड को लेकर लिया है। जी हाँ, अब बैंक खाता आपका तभी खुलेगा जब आप आधार कार्ड साथ में देंगे, बिना उसके आप बैंक खाता नहीं खोल सकते। मतलब साफ है आधार कार्ड अब बैंक अकाउंट खोलने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

एक और अहम फैसला सरकार ने और लिया है की अब आपको बैंक मे Rs.50,000 की लेन-देन करनी हो तो भी उसके लिए आधार कार्ड जरूरी है।




सभी बैंक खाता धारकों को 31 दिसम्बर 2017 से पहले अपने बैंक अकाउंट के साथ आधार कार्ड लिंक करना जरूरी है, वरना आपका बैंक अकाउंट अवैध माना जाएगा।

ऐसे कड़े फैसले लेने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार कम करना है जो की दीमक की तरह फैला है।

अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना है जरूरी

अगर आपका भी किसी बैंक में अकाउंट है और आपने अभी तक अपने आधार कार्ड की जानकारी बैंक को नहीं दी है तो आपके पास 31 दिसम्बर 2017 तक का समय है बैंक में आधार कार्ड जमा करने का, नहीं तो आपका अकाउंट निरस्त हो सकता है।

अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करने की सुविधा सभी बैंकों ने ऑनलाइन उपलब्ध कराई है।

आप Netbanking, Mobile banking अगर इस्तेमाल करते हैं तो यह काम आपके लिए बहुत आसान है।




अगर आपके पास Netbanking की सुविधा नहीं है तो भी आप SMS भेजकर अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं, कई बैंक जैसे की SBI, ICICI ऐसी सुविधा देतीं है।

आप ATM machine पर भी यह काम कर सकते हैं। कई बैंक इसकी सुविधा भी आपको देतीं है। और अगर आपको कुछ नहीं सूझ रहा तो आप सीधे बैंक में जाकर अपनी आधार कॉपी जमा करा सकते हैं।

नया अकाउंट बिना आधार कार्ड के नहीं खुलेगा

अगर आप किसी बैंक मे अपना नया खाता खोलने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले document में अपना आधार कार्ड तैयार रखिए, उसके बिना आपका काम नहीं होने वाला।

पहले खाता खोलने के लिए कोई भी ID Proof, address proof चल जाता था, मगर अब ऐसा नहीं है। अब तो बैंक खाता तभी खुलेगा जब आपके पास आधार कार्ड होगा।

50,000 की लेन-देन बिना आधार कार्ड के नहीं होगी

मान लो आप RS.50,000 से ज्यादा की रकम अपने बैंक से निकालने के लिए गए या जमा कराने के लिए गए तो इसके लिए भी आधार कार्ड चाहिए। अगर आपके अकाउंट के साथ आधार लिंक नहीं है तो आपको सबसे पहले यह काम करना होगा तभी आप 50000 से ज्यादा की लेन-देन कर पाएंगे।

money laundering जैसे काले कामों को रोकने के लिए सरकार ने यह अहम फैसला क्या है।

तो दोस्तो इस अहम खबर को पढ़कर अभी यह काम कर लीजिये। भारत में लगभग 80-90% लोगो के आधार कार्ड बन चुके हैं, इसलिए ऐसी कोई खास समस्या आने वाली नहीं है।




Comments (2)

  • Hi Bro Aap Heading Ke Liye Kon Sa Plugin Use Kartr Ho Aur Iska Process Kya Hai

    • Author

      Heading ke liye koi Plugin ka istemaal nahi kiya hai, yah CSS coding se aap kar sakte hain. Code dekhne ke liye Heading par right click kare aur Inspect open kare

Comments are closed.